Pan card link up with aadhar card Online

Pan Card – पैन कार्ड को आधार कार्ड (Aadhaar) के साथ लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 जारी की गई है. 30 सितंबर तक अगर आपने pan card link aadhar यानि आधार कार्ड (Aadhaar Card) से PAN CARD से लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा यानि की आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा.

Pan card

Pan card

CBDT ने aadhar pan card link deadline की तारीख 30 सितंबर 2019 रखखी है। आधार और पैन को लिंक नहीं कराने पर पैन कार्ड बेकार हो जाएंगे ऐसा बताया था.आप को बता दें कि लिंक नहीं होने पर पैन कार्ड अवैध माना जाएगा.

इसके अलावा आयकर विभाग (Income Tax Department) भी आप के पैन कार्ड को अमान्य करार कर देगा. केंद्र सरकार ने 30 सितंबर तक पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी कर दिया है.

इकोनॉमिक टाइम्स में मुताबिक, अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक – pan card to link aadhaar card online नहीं किया गया  है तो 1 अक्टूबर 2019 से वो बेकार हो जाएगा.

बजट पेशकश के दौरान पैन आधार लिंकिंग नियमों में बदलाव की जाने की घोषणा जुलाई में की गई थी. Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने पैन-आधार लिंक – aadhaar with pan card link check करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 घोषित की गई  थी.

आप का पैन कार्ड Pan card हो सकता है इनवैलिड जानिए कैसे :

अगर आपने पैन कार्ड (PAN) को आधार (Aadhaar) से लिंक नहीं कराया है तो आप को काफी परेशानी होने की संभावना जताई जा रही है. आयकर (Income Tax) की धारा 139AA के तहत आपका जो भी पैन कार्ड वो इनवैलिड हो जाएगा.

जानकारों के मुताबिक अगर  आप का पैन कार्ड aadhar कार्ड  से लिंक नहीं होने पर ऑनलाइन ITR फाइल करना मुश्किल हो जाएगा. ये भी जान ले की किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए PAN कार्ड का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा.

आप को बता दें की पिछले साल मे सरकार ने 11.44 लाख पैन कार्ड को बंद कर दिए हैं या निष्क्रिय कैटेगरी में सब को डाल दिया गया है.

मौजूदा सरकार ने छठी बार pancard को  aadar कार्ड से लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई गई है. पैन और आधार कार्ड लिंक करने की समयसीमा को केंद्र सरकार ने छठी बार बढ़ाई गई  है.

how pan card link with aadhar card online

जून 2018 में सरकार ने 31 मार्च 2019 तक आधार को पैन कार्ड से जोड़ने की डेडलाइन दी थी. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने यह भी बयान जारी कर कहा था कि विशिष्ट परिस्थितियों को ध्यान मे रखकर पैन-आधार लिंक के लिए डेडलाइन को 30 सिंतबर तक बढ़ाया गया है।

Invalid का मतलब, आपके पास पैन कार्ड है ही नहीं, यानी की आपके पास पैन कार्ड बनवाया ही नहीं था . Inoperative का मतलब ये होता है कि आप pan card का इस्तेमाल नहीं कर सकते  जब तक आप aadhar कार्ड से लिंक नहीं कर देते हैं.

आप को बता दे की पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का नया नियम 1 सितंबर 2019 से लागू कर दिया गया है. अभी तक सरकार ने  इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि लिंक नहीं करने पर क्या होगा.

बेकार हो चुके पैन कार्ड क्या दोबारा एक्टिवेट हो सकते हैं या नहीं सरकार को इस मामले में बताना चाहिए. फिलहाल मे सरकार के नियमों के मुताबिक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो गया है.

यदि आपने लिंक नही करवाया है तो आपका Pancard (पैन कार्ड) बेकार (निष्क्रिय यानि की  Inoperative) कर दिया जाएगा.

PANCARD को AADHAR CARD से ऐसे कराएं लिंक:

aadhar pan card link kaise kare? link pan card and aadhar card online  यानि की आधार कार्ड को पैन से लिंक कराने का तरीका बेहद ही आसान है. आप को सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें.

इस साइट मे ई-फिलिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । वह आपको एक पेज मिलेगा.

पेज पर जो भी details मांगी गई है वो सारी जानकारी भरना होगा। सारी जानकारी भरकर आपको लिंक आधार ke ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इस पेज विंडों में आप अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें. इसके बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें.

क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाता है।  बस इस तरह आपका आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: GATE 2020 registration date extends to 26/9/2019

इनकम टैक्स ऐक्ट (INCOME TAX ACT) की धारा 139एए (139aa) के तहत आधार कार्ड को पैनकार्ड से लिंक नहीं किया गया है तो वह PAN  CARD को रद्द माना जाएगा.

यहाँ क्लीक करें पैन कार्ड वेरिफिकेशन लिंक यानि की आधार लिंक पैन कार्ड (pan card link with aadhar) ऑनलाइन :

आधार लिंक पैन कार्ड ऑनलाइन

or

pan card to link aadhaar card online

or

Pan card

Pan card